ज़िद जरूरी है जीतने के लिए

ज़िद जरूरी है जीतने के लिए

ज़िद जरूरी है जीतने के लिए

हर व्यक्ति जीतना चाहता है, सफल होना चाहता है। लेकिन जीतता वही है जिसने भीड़ से अलग कुछ हटकर करने की ठानी है, तभी वह कामयाब होगा। अगर आप भी जीतना चाहते हैं, सफल होना चाहते हैं तो आपमें भी एक ज़िद होनी चाहिए और इस ज़िद को सफल बनाने के लिए नीचे दी गई बातों को अपनाकर आप भी सफल हो सकते है

इसे भी पढ़े: शतरंज के खेल से 5 सबक

ज़िद/दृढ़ इच्छाशक्ति/दृढ़ संकल्प

जिद का मतलब बच्चों जैसे जिद नहीं, बल्कि ऊंचाइयों को छूने की ज़िद, अपने लक्ष्य को भेदने की ज़िद, अपने सपनों की जिंदगी जीने की ज़िद होनी चाहिए।

ज़िद का अर्थ हैं: अपनी सारी इच्छाशक्ति को समेटकर अपने लक्ष्य को पाने के लिए किया गया दृढ़ संकल्प। और इस संकल्प शक्ति से असंभव सा दिखने वाला कार्य भी संभव हो जाता है।

जीवन में सफलता पाने के लिए सबसे अधिक महत्वपूर्ण है: दृढ़ इच्छाशक्ति। व्यक्ति के पास चाहे धन हो, बल हो, विद्या हो, लेकिन अगर दृढ़ इच्छाशक्ति नहीं हो, तो बाकी सब कुछ व्यर्थ है। और वह अपने जीवन में कुछ भी नहीं कर सकता है। दृढ़ इच्छाशक्ति से दृढ़ संकल्प पैदा होता है। जिससे व्यक्ति में आत्मविश्वास जागृत होता है। यह आत्मविश्वास ही कड़ी मेहनत का जज्बा देता है और आपकी इस जी तोड़ मेहनत से आपको सफल होने से कोई नहीं रोक सकता है।

इसे भी पढ़े: अगर सफल होना चाहते हैं तो करे ये 5 बदलाव

वक्त के साथ रणनीति बदले

अगर आपको भी लगता है कि मौजूदा प्रयासों से आप मंजिल नहीं पा रहे हैं तो अपनी मंजिल तक पहुंचने की रणनीति बदलो, मंजिल नही और दुगुनी ज़िद के साथ अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में लग जाओ।

वक्त के साथ खुद को अपडेट रखें

अगर आप भी समय के साथ नहीं बदलोगे या खुद को अपडेट नहीं रखोगे, तो पीछे रह जाओगे। बदलते समय को ध्यान में रखकर खुद को अपडेट करो, नए तरीके, नई टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करो लेकिन कभी अपनी मंजिल को मत छोड़ो। अपनी मंजिल तक पहुंचने की ज़िद हरदम होनी चाहिए।

इसे भी पढ़े: ठहरे हुए पानी सा जीवन?

नई चीजें सीखो

अपने लक्ष्य से संबंधित नई चीजें सीखने की कोशिश करो और खुद को प्रेरित करने के लिए मोटिवेशनल वीडियोस देखो, मोटिवेशनल किताबे एवं वेबसाइटों को भी पढ़ें। आपकी ज़िद होनी चाहिए कि मुझे रोज कुछ नया सीखना हैं। यह कुछ नया सीखने की ज़िद आपको अपनी मंजिल की ओर जाने का रास्ता दिखायेगी।

रोज का हिसाब किताब रखें

आप रोज अपनी मंजिल की तरफ बढ़ रहा है हैं या नहीं। यह देखने के लिए डायरी जरूर बनाएं। आपने दिन भर मंजिल तक पहुंचने के लिए क्या-क्या किया और रोज आपने क्या-क्या नया सीखा, सब कुछ डायरी में लिखें। अपने मन में कुछ भी आए, उसे भी डायरी में लिखे।

ऐसा करने से आप खुद का आंकलन कर सकते हैं और जान सकते हैं कि आप अपनी मंजिल की तरफ कदम बढ़ा रहे हैं या पीछे जा रहे हैं। इससे आपको रोज फीडबैक मिलने से खुद में सुधार का मौका मिल जाएगा।

इसे भी पढ़े: अगर सफल होना है तो कम्फर्ट जोन को छोड़ना होगा

टेक्नोलॉजी का सही इस्तेमाल करें

आजकल हर किसी के पास स्मार्टफोन/लैपटॉप मिल जाते हैं लेकिन बहुत सारे लोग तो टेक्नोलॉजी से केवल अपना टाइम बर्बाद कर रहे हैं। वे सोशल मीडिया पर घंटों लगे रहते हैं। जिससे वे अपने काम और कैरियर में पीछे रह जाते हैं।

इसे भी पढ़े: प्रकृति के साथ कुछ हसीन लम्हे

लेकिन अगर आपको सफल होने की ज़िद है तो आपको इन सब से दूर रहकर टेक्नोलॉजी का अपने फायदे के लिए इस्तेमाल करना हैं। उन पर अपना समय बर्बाद नहीं करना है।

दोस्तों याद रखें

जीतने वाले कोई अलग काम नहीं करते हैं वे उसी काम को अलग ढंग से करते हैं

एक और लो

खुद से जीतने की जिद है मुझे,
खुद को ही हराना है
मैं भीड़ नहीं हूं दुनिया की,
मेरे अंदर ही एक जमाना है

उम्मीद है दोस्तों ‘ज़िद जरूरी है जीतने के लिए’ पोस्ट आपको नयी राह दिखाएगी। अपने सपनों की ओर बढ़ने के लिए मदद करेगी।

अगर दोस्तों पोस्ट अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले और हमारा फेसबुक पेज जरुर लाइक करें और आपके उज्ज्वल भविष्य की कामना के साथ, यह पोस्ट पढ़ने के लिए आपका धन्यवाद 🙂

इन्हे भी पढ़े: