अगर स्वस्थ रहना है तो यह 4 काम जरूर करें

अच्छे स्वास्थ्य का रहस्य

हम समझते हैं कि अच्छा खाना खाएंगे तो स्वस्थ रहेंगे। अच्छी दवाई लेंगे तो स्वस्थ रहेंगे लेकिन यह सरासर गलत है। अच्छा स्वास्थ्य खाने पीने या दवाई से नहीं आता है।

इसके लिए आपको अपना मानसिक स्वास्थ्य पहले सुधारना है क्योंकि केवल दवाइयां खाने से अच्छा स्वास्थ्य नहीं आता है।

1. चिंता से मुक्ति

अगर कोई भी मरीज कितनी ही दवाइयां खा ले। लेकिन अगर वह दिन-रात चिंता में रहता है तो में 100 प्रतिशत गारंटी के साथ कह सकता हूं, कि वह कभी स्‍वस्‍थ नहीं हो सकता हैं।

चिंता करने से आदमी अंदर ही अंदर खोखला होता जाता है। इसीलिए व्यक्ति को चिंता छोड़कर हर समय अच्छी चीजों को दिमाग में रखना चाहिए।

हर समय खुश रहना चाहिए। खुश रहने वाला इंसान बीमार नहीं पड़ता हैं, पड़ता भी है तो बहुत जल्दी ठीक हो जाता है। तो आज से टेंशन को मारो गोली और लाइफ में एंजॉय करो।

read this also जिंदगी शतरंज का खेल है

2. रोज एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से पूरे शरीर में प्रभाव पड़ता है और दिमाग में भी ऑक्सीजन पर्याप्त मात्रा में सप्लाई होती है। इससे मूड फ्रेश रहता है और शरीर स्वस्थ रहता है।

read this also अगर सफल होना है तो कम्फर्ट जोन को छोड़ना होगा

3. अच्छी डाइट

स्वस्थ शरीर के लिए अच्छा पौष्टिक खाना भी जरूरी है। शरीर के सभी अंगों को मिनरल्स की जरूरत होती है। इसलिए प्रोटीन, विटामिन आदि से भरपूर भोजन लेना चाहिए।

4. पर्याप्त नींद

ऐसा माना जाता है कि ज्‍यादा सोना सेहत के लिए अच्‍छा नही होता हैं, लेकिन बड़े लोग (वैज्ञानिक) कहते हैं कि अच्‍छी सेहत के लिए पर्याप्‍त मात्रा में नींद बहुत जरूरी है। आपको 7 से 8 घंटे की नींद तो जरूर लेनी हैं।

read this also अच्छी और गहरी नींद आने के 3 आसान उपाय

अच्छे स्वास्थ्य के लिए ऊपर बताई गई सभी चीज़ो का बैलेंस होना बहुत जरुरी हैं। किसी एक का भी बैलेंस बिगड़ने से आपकी सेहत पर विपरीत प्रभाव पद सकता हैं।

आपको ये पोस्ट कैसी लगी, हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताये।

अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे dhakadbaate@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये। धन्यवाद!

Read more article

अपना मूल्यवान कमेंट यहाँ लिखे