सबसे बड़ा रोग क्या कहेंगे लोग life changing motivational story

MOTIVATIONAL STORY In HINDI

hindi motivational QUOTES

हिंदी प्रेरणादायक कहानी

एक दिन एक आदमी सुबह सुबह भ्रमण को निकला, तभी उसने एक गली में एक लड़के को गली की सफाई करते हुये देखा।

वहां के कुछ कुत्ते उस पर भोक रहे थे!

उस आदमी ने उस लड्के की एक बात गोर की, भोकते हुये कुत्तो को देखकर, उस लड़के के चेहरे पर न तो कोई डर था और न ही उस लड़के का उन कुत्तो पर कोई ध्यान था।

वह लड़का बस गली की सफाई का काम कर रहा था।

वो लड़का वहा से दूसरी गली मैं गया तो दूसरी गली के कुत्ते भी उसे देखकर भोकने लगे। वहा पर भी उस लड़के ने कुत्तो की तरफ ध्यान न देकर अपना सफाई का काम करता रहा। उस लड़के ने गली की सफाई करके कुछ रूपये कमा लिये और भोकने वाले भोकते रहे गये।

तो दोस्तों, यहीं सोच अगर हम अपनी जिंदगी में अपनाये तो हम कभी पीछे नहीं रहगे। और अगर अपना ध्यान लोग की बातो से नहीं भटकायेंगे तो हम अपने काम में जरूर सफल होंगे।

ये तो कुत्ते थे, लेकिन अपनी असल ज़िन्दगी में हमारे आसपास भोंकने वाले मनुष्यो की भी कमी नहीं हैं, जो हमे हर पल नीचा दिखाना चाहते हैं। वो हर काम में टांग अड़ाते रहते हैं, तो हमे किसी की भी परवाह करने की जरुरत नहीं। हमे अपना काम अच्छे से करना हैं। बस इतना ही:)

दोस्तों कैसी लगी ये कहानी हमे कमेंट करके जरूर बताये। और भी बहुत सारी हिंदी नैतिक कहानिया, नैतिक शिक्षा की कहानिया, मोटिवेशनल कहानिया, अच्छी अच्छी कहानिया और प्रेरणादायक कहानिया पढ़ने के लिए यहाँ विजिट करे।आपका इस धाकड़ बाते ब्लॉग पर आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे dhakadbaate@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये। धन्यवाद!

इन प्रेरणादायक हिंदी कहानियो को भी पढ़े:

अपना मूल्यवान कमेंट यहाँ लिखे