आगे बढ़ना है तो इन्हें पीछे छोड़ना होगा

ज़िन्दगी में आगे बढ़ना हैं तो इन आदतों को छोड़ना होना

जिंदगी में सभी आगे तो बढ़ना चाहते हैं। लेकिन कुछ चीजें छोड़ने को तैयार ही नहीं होते है। सफल होने के लिए, आपको इन आदतों को देर सवेर छोड़ना ही होगा:

वर्तमान में ना जीना

अपने जीवन का सबसे बड़ा तोहफा है, वर्तमान। अगर आप भी कुछ बड़ा पाने की चाह में आज का त्याग कर रहे है और सोचते हैं कि यह मिल जाएगा फिर आराम से मजे करेंगे, तो एक बात बताऊं, वह दिन कभी नहीं आएगा। इसलिए मुस्कुराइए और इस पल को जी भर के जिए। जो भी करना हैं, हंसी ख़ुशी से करे।

अगर बड़ा कुछ पाना भी है तो अगर आपने वर्तमान को अच्छा बिताया है, तो भविष्य अपने आप शानदार हो जाएगा। इसलिए भविष्य की चिंता मत कीजिये।

बहाने बनाना

हर बात में बहाने बनाने वाला, कभी भी सफल नहीं हो सकता है। बहाने बनाने से बेहतर होगा कि आप फैसले ले और उन्हें पूरा करें।

मुश्किलों से डरना

मुश्किलें हर इंसान के पास आती है, आपको उनसे भागना नहीं है, उनका सामना करना है और उनका समाधान निकालने में जुट जाना है।

याद रखें:

कोई भी मुश्किल आपके हौसलो से बड़ी नहीं होती है।

आलस्य करना

आलस्य ही मनुष्य का सबसे बड़ा दुश्मन है। आलस्य करने वाला कभी भी सफल नहीं हो सकता है। कर्म करने से सफलता मिलती हैं।

आपका जीवन कैसा होगा, यह केवल आप पर निर्भर करता हैं। इसे आलस्य द्वारा बिगाड़ना है या मेहनत कर के संवारना हैं। Choice is Yours!

हर चीज में नकारात्मकता

हर चीज में कुछ अच्छा और कुछ बुरा होता है। हमे केवल सकारात्मकता से मतलब रखना है। कुछ लोग ऐसे होते जो चाँद में भी चांदनी ना देख कर उसमें दाग देखते हैं। इन लोगों से किनारा करना है और आपको भी ऐसा रवैया नहीं रखना है।

हमेशा खुद को सही मानना

कोई भी इंसान परफेक्ट नहीं होता है। गलतियां सबसे होती है, आपसे भी होगी। तो गलतियों को स्वीकार करना सीखे। आप हर समय सीखने के लिए तैयार रहें।

आप अपनी गलतियों के साथ ही दूसरों की गलतियों से भी सीखें। यह आपका बहुत समय बचाएगी और आपको जिंदगी के नए मुकाम पर ले जाएगी।

टालमटोल करना

कबीर दास जी ने समय की महिमा बताते हुए कहा है कि

काल करे सो आज कर, आज करे सो अब।
पल में प्रलय होएगी , बहुरि करेगो कब॥

आप काम को तुरंत करना सीखे, उसे कल पर ना डालें। क्योंकि जितनी देर से शुरू करेंगे उतनी ही देर उसे खत्म होने में लगेगी। इस तरह आप अपने आपको सफलता से दूर कर दोगे। इसलिए टालमटोल करना आज ही छोड़ दे…नहीं नहीं…अभी से छोड़ दे… और काम पर लग जाए।

दूसरों की राय

आपके जीवन को दूसरों के अनुसार ना जिए। यह आपका जीवन है, कोई दूसरा आपके बारे में उतना नहीं जानता, जितना कि आप जानते हैं। तो बार-बार दूसरों की बातों में आकर फैसले ना बदले।

किसी महान इंसान ने यह कहा है कि “सुनो सबकी करो मन की”।

खुद से नफरत करना

आप किसी भी काम के लिए खुद को दोष देना बंद कर दीजिए। आप अपने आप को प्यार करना सीखें क्योंकि आपको सारी जिंदगी इसी नमूने के साथ गुजारनी हैं। तो इससे कभी नफरत ना करें

कॉन्क्लूज़न

जिंदगी में आगे बढ़ने के लिए यह सब आदते आपके लिए ज़हर का काम करती हैं। इसलिए जितना जल्दी हो सके इनसे छुटकारा पाए। जैसे ही आप इन आदतों को छोड़ोगे, आपको खुद ही फर्क महसूस होने लग जाएगा और बिगड़ते काम बनने लग जायेंगे।

उम्मीद हैं आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। अगर अच्छा लगा हैं तो हमे कमेंट करके बताइये। ऐसे ही प्रेरणादायक हिंदी लेख, सेल्फ हेल्प हिंदी लेख, सेल्फ इम्प्रूवमेंट हिंदी आर्टिकल और मोटिवेशनल हिंदी आर्टिकल पढने के लिए आप सेल्फ हेल्प आर्टिकल पेज विजिट करे।
हमसे जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज जरूर लाइक करे।

इनको भी पढ़े:

अपना मूल्यवान कमेंट यहाँ लिखे