दमदार रेपुटेशन कैसे बनाएं

आपकी रेपुटेशन बनाएंगे ये 4 तरीके

apni reputaion kaise banaye

हर कोई चाहता है कि उसकी एक अच्छी पहचान (रेपुटेशन) हो, हर जगह सम्मान मिले। लेकिन ये हलवा नहीं हैं जो सीधे सीधे आपको मिल जाये। रेपुटेशन earn करनी पड़ती हैं। एक अच्छी रेपुटेशन वाले आदमी को हर जगह सम्मान मिलता हैं। और वो इस लायक भी होते हैं।
अगर आप भी अपनी अलग ही रेपुटेशन बनाना चाहते हैं तो नीचे दी गयी कुछ बाते आपकी जरूर मदद करेगी:

दुसरो की सबके सामने तारीफ करें

आज के जमाने में अपनी तारीफ सुनना किसे पसंद नहीं होता है। हर कोई चाहता है कि सब लोग मेरी प्रशंसा करें। लेकिन बुराई सुनने का साहस बहुत ही कम लोगों के पास होता है, तो आप भी दूसरों की सबके सामने प्रशंसा करें। किसी की बहुत ज्यादा ही आवश्यक हो, तो ही निंदा करें, वरना ना करें। ऐसा करने से आप सबके चहेते बन जाएंगे। लेकिन पीठ पीछे तो कभी भी किसी की भी निंदा ना करें।

अपनी कमजोरियों का ढिंढोरा ना पीटे

अपनी कमजोरियों की चर्चा दूसरों के सामने ना करें क्योंकि ऐसा करने से दूसरे इसका फायदा उठाकर आपके खिलाफ दुष्प्रचार करेंगे और वो आपके ऊपर हावी (dominate) हो जाएंगे।

इसलिए किसी के सामने अपनी कमजोरियों का रोना ना रोये क्योंकि इससे आपका रत्ती भर भी फायदा नहीं होने वाला हैं। समझदारी इसी में है कि आप हिम्मत हारने के बजाय अपनी कमजोरियों को स्वीकार कर, उन्हें दूर करने का कड़ा प्रयास करना चाहिए और विजेता बनने के लिए तैयार हो जाए।

मिस्टिक पर्सनालिटी(mystic personalty) बनाएं

आपकी पर्सनल जिंदगी में चाहे जो हो रहा हो, किसी के सामने बताने की जरूरत नहीं हैं। अपनी निजी जिंदगी को दुनिया से छुपा के रखो। बाहर निकलो तो एक अलग ही पर्सनालिटी होनी चाहिए। किसी के सामने खुली किताब बनने की जरूरत नहीं हैं।

बहुत सारे ऐसे लोग होते हैं जिनसे कोई अनजान व्यक्ति भी थोड़ा सा प्यार और अपनेपन से बात कर ले, तो वो उनके सामने अपने आगे पीछे का सारा कच्चा चिट्ठा खोल कर रख देते हैं। इस प्रकार उनकी जिंदगी खुली किताब बन जाती है। इससे हर कोई आपकी इस चीज का फायदा उठा सकता है। इसलिए भावनात्मक रूप से मजबूत बने और रोने के लिए दूसरों के कंधे मत ढूंढिए।

हर समय चार्ज रहे

कुछ लोगों को देखने से ही लगता है कि वो जीवन को काट रहे हैं और जैसे उनके जीवन की कोई वजह ही ना बची हो।

खुद से भी असंतुष्ट रहते हैं और दूसरे लोग भी उसे इस धरती का बोझ समझते हैं।

इसलिए अपने आप को हमेशा उत्साह उमंग से फुल चार्ज रखिए क्योंकि दुनिया भी ऐसे ही लोगों को पसंद करती है। इसलिए परिस्थितियां चाहे जो भी हो, हमें अपने आप को उत्साहित और सकारात्मक होना चाहिए।

सारांश:

अपनी रेपुटेशन अपने ही हाथ में हैं, कोई दूसरा अपनी ज़िन्दगी बदलने नहीं आएगा। इसीलिए अपने जीवन को एक दमदार पर्सनालिटी बनाइये ताकि दूसरे लोग आपको अपना ideal माने।

उम्मीद हैं आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। अगर अच्छा लगा हैं तो हमे कमेंट करके बताइये। ऐसे ही प्रेरणादायक हिंदी लेख, सेल्फ हेल्प हिंदी लेख, सेल्फ इम्प्रूवमेंट हिंदी आर्टिकल और मोटिवेशनल हिंदी आर्टिकल पढने के लिए आप सेल्फ हेल्प आर्टिकल पेज विजिट करे।
हमसे जुड़े रहने के लिए हमारा फेसबुक पेज जरूर लाइक करे।

Read more hindi article:

अपना मूल्यवान कमेंट यहाँ लिखे