बाज की उड़ान हिंदी कहानी

Life Changing Inspirational Story in Hindi

बाज़ की कहानी

hindi motivational story

एक बार की बात है की एक बाज का अंडा मुर्गी के अण्डों के बीच आ गया।

कुछ दिनों बाद उन अण्डों में से चूजे निकले, बाज का बच्चा भी उनमे से एक था। वो उन्ही के बीच बडा होने लगा। वो भी वही करता जो बाकी चूजे करते। मिटटी में इधर-उधर खेलता, पुरे दिन दाना चुगता और दिन भर उन्ही की तरह चुचु करता। बाकी चूजों की तरह वो भी बस थोडा सा ही ऊपर उड पाता, और पंख फड़फड़ाते हुए नीचे आ जाता।

फिर एक दिन उसने एक बाज को खुले आकाश में उडते हुए देखा, बाज बडे शान से बेधडक आसमान की उचाईयो को मापते हुए एक राजा की तरह उड़ान भर रहा था।

तब उसने बाकी चूजों से पूछा, ‘’इतनी उचाईयो को छूने वाला वो शानदार पक्षी कौन हैं ?”

तब चूजों ने कहा- ‘’अरे वो बाज है, पक्षियों का राजा, वो बहुत ही ताकतवर और विशाल है , लेकिन तुम उसकी तरह नहीं उड़ सकते क्योकि तुम तो एक चूजे हो।”

बाज के बच्चे ने इसे सच मान लिया की मैं तो उड़ ही नहीं सकता और उसने कभी वैसा बनने की कोशिश भी नहीं की।

ये भी पढ़े: दिल से जिओ-हिंदी कहानी

वो जिंदगी भर चूजों की तरह रहा,और चूजों की तरह ही हरकते करते हुए, बिना अपनी छुपी हुई ताकत बिना अपनी असली पहचान, बिना अपनी असली औकात को पहचाने ही मर गया।

दोस्तों, हममें से बहुत से लोग उस बाज की तरह ही हम अपनी पावर को भूल जाते हैं और एक औसत सी जिंदगी जी रहे होते हैं, हम कभी बड़ा बनने का नहीं सोचते। हमारे आस-पास माहौल के हिसाब से हम बोल देते हैं, कि भाई ये तो मेरे बस का नहीं हैं

हम ये भूल जाते हैं की इंसान एक असीम क्षमता और सम्भावनाओ वाला प्राणी हैं। हमारे लिए इस संसार में कुछ भी असंभव नहीं हैं, लेकिन अपनी लिमिटेड बुद्धि से एक औसत सा जीवन जी कर बहुत सारे अवसर गवा देते हैं। इसलिए आप चूजों की तरह मत बनिए, आप अपनी काबिलियत पर, अपने आप पर भरोसा रखिये। ये निर्भर नहीं करता की आप कौनसे परिवार, परिवेश, राज्य से हैं। ये निर्भर करता हैं की आप अपने आप कितना आंकते हैं। तो पहचानिये अपनी क्षमताओं को और छू कर दिखाइए आसमान की उचाईयो को।

क्योंकी आप इसी के लिए बने हैं और यही सच्चाई हैं।

दोस्तों कैसी लगी ये कहानी हमे कमेंट करके जरूर बताये। और भी बहुत सारी हिंदी नैतिक कहानिया, नैतिक शिक्षा की कहानिया, मोटिवेशनल कहानिया, अच्छी अच्छी कहानिया और प्रेरणादायक कहानिया पढ़ने के लिए यहाँ विजिट करे।आपका इस धाकड़ बाते ब्लॉग पर आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

ओर भी प्रेरणादायी कहानिया पढ़े:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *