एक बहुत ही स्पेशल बैंक खाता

समय पर हिँदी लेख
हिंदी प्रेरणादायी लेख

आप कल्पना करो कि आपके पास एक ऐसा खाता है जिसमे रोज सुबह ₹86,400 जमा होते है। यह अगले दिन भी नहीं जुड़ते है, आप इनको कॅश के रूप में भी नहीं रख सकते, और जिनका आपने उपयोग नहीं किया हे वो बचा हुआ अमाउंट कैंसिल हो जाता है। तो आप क्या करोगे? आप हर रूपये को काम में ले लोगे, हेना!

आप विश्वास नहीं करोगे कि हम सब के पास ऐसा खाता है……….. उसका नाम हैं समय (Time)

ANMOL VICHAR/SUVICHAR IN HINDI WALLPAPER IMAGE

हर सुबह इसमें 86,400 सेकंड जमा होते है।और हर रात को यह ख़त्म हो जाते है। अगर आपने अपने टाइम का सही से पूरा इस्तेमाल नहीं किया है, तो भी यह रोज ख़त्म हो जाता है। ऐसा नहीं है कि ये रोज आगे जुड़ता जायेगा।

आप इससे ज्यादा नहीं इस्तेमाल कर सकते या फिर किसीसे उधार नहीं ले सकते। हर सुबह यह फ्रेश स्टार्ट होता है और रोज रात को बचा हुआ बैलेंस ख़त्म हो जाता है। यह आपका नुकसान है, आप इसे वापस प्राप्त करने के लिए कही अपील नहीं कर सकते है।

इसे  पढ़े: समय के बारे में 18 अनमोल विचार

आप समय को किसी भी चीज़ से खरीद नहीं सकते है। आपको जो समय मिला है वो आपका है, ना तो कम और ना ही ज्यादा। आपको अपने समय का मैनेजमेंट खुद को ही करना है कि कैसे आपको अपना समय बिताना है।

जैसे आप अपने रुपयों को कही लगाने से पहले सोचते हो, वैसे ही आपको अपने समय के बारे में सोचना है।

आपके पास ये बहाना नहीं होना चाहिए कि आपके पास किसी चीज़ के लिए समय ही ना बचा हो। आपको सबसे पहले अपनी प्राथमिकताएं(priorities) बनानी होगी। उसी के अनुसार उनमे अपने समय का इन्वेस्ट करना है।

आशा है दोस्तों समय पर ये लेख आपको जरूर पसंद आया होगा। हमें कमेंट के द्वारा जरूर बताये कि आपको केसा लगा। पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद्।

और भी पढ़े:

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *