8 चीज़े जो आप कंट्रोल कर सकते हो

8 चीज़े जो आपके नियंत्रण में होनी चाहिए

इनको आप कंट्रोल कर सकते हो

दोस्तों अपनी जिंदगी में बहुत सारी ऐसी चीजें होती हैं जिन पर हमारा कोई काबू नहीं होता है।

लेकिन आज आपको मैं 8 ऐसे चीजे बताने वाला हूं, जिन्हें आप कंट्रोल कर सकते हैं और उससे अपनी जिंदगी को बेहतर बना सकते हैं। तो चलिए देखते है:

1. आपकी सोच Your Thought

यह दुनिया आपके दिमाग का प्रतिबिंब है। जो कुछ आपके दिमाग में चलता है, वही आपको बाहर की दुनिया में दिखाई पड़ता है। अगर आपके दिमाग में हमेशा नकारात्मक विचार रहते हैं तो आपको अपने आसपास भी सब कुछ नकारात्मक मिलेगा और अगर आप सकारात्मक सोच से अपने दिमाग को पोषण देते हैं तो आपको अपने वातावरण में भी सकारात्मकता भरी नजर आएगी। आपका मूड एकदम तरोताजा रहेगा। आप एक खुशनुमा और बेहतर जिंदगी जी पाएंगे।

आप अपने विचारों पर कंट्रोल रख सकते हैं, इसके लिए आप मेडिटेशन (ध्यान) का सहारा भी ले सकते हैं।

2. आपकी मान्यताएं Your Belief

आपके विश्वास में जितनी ताकत है वह किसी और चीज़ में नहीं हो सकती।

आप अगर मानते हैं, तो चमत्कार भी हो सकते हैं, अगर नहीं तो कुछ भी नहीं होगा।

अगर आप मेहनत करते हैं और आपको पूरा विश्वास है, तो आप जरूर सफल होंगे। आप अपने दिमाग के और अपनी मान्यताओं के कंट्रोल में है तो अपने दिमाग को स्वस्थ और रचनात्मक विचारों और मान्यताओं से भरा हुआ रखें।

3. दूसरों के प्रति दयालु रहे Be Kind

दयालु होने में कोई ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं होती है। बस यह आपकी प्रकृति होनी चाहिए।

आप जितना दूसरों को देते हैं, उतना आपको ब्याज समेत वापस मिलता है। आप दूसरों के प्रति दयालु रहेंगे तो दूसरे भी आपके प्रति दयालु रहेंगे। दयालुता का भाव दूसरों को तो ऊपर उठायेगा ही, ये आपको भी ऊपर उठायेगा। आपकी छोटी सी पहल किसी की जिंदगी बदल सकती हैं।

शायद आप नहीं जानते कि आपके शब्दों का दूसरा के लिए क्या महत्व है या फिर कब उन्हें इनकी जरूरत है। इसीलिए हमेशा दयालु रहे। दयालु लोग हमेशा प्यार पाते हैं।

4. आपकी कोशिश Your Effort

यह सबसे जरूरी प्वॉइंट हैं।

आपको सब कुछ मिलेगा बशर्ते आप अपना 100% एफर्ट लगाएंगे।

कड़ी मेहनत करने वालों को हर चीज मिलती है। आपको केवल दूसरों को दिखाने के लिए फॉर्मेलिटी नही करनी है कि हां भाई काम कर तो रहे हैं। आपको अपने प्रति ईमानदार रहकर पर्याप्त मात्रा में बेहतर क्वालिटी का एफर्ट (कोशिश) लगाना है।

आपके परिणाम आपके आपके एफर्ट के पूरी तरह समानुपाती होते हैं

5. सीखने की आदत Pursuit of Knowledge

यह दुनिया बहुत सी तेजी से बदल रही है। अगर आप इसके साथ आगे नहीं बढ़ रहे हैं तो आप पीछे रह जाएंगे।

अपने दिमाग को खुला रखिए,, बदलाव को स्वीकार कीजिए और आगे बढ़ने के लिए पर्याप्त नॉलेज(ज्ञान) प्राप्त करते रहिए।

अपने आपको बेहतर बनाने के लिए आप बुक्स पढ़ सकते है, यूट्यूब वीडियो का सहारा ले सकते हैं। यूट्यूब का अगर आप सही इस्तेमाल करेंगे तो आपको हर तरह की नॉलेज उस पर मिल जाएगी।

इन सब का इस्तेमाल करके आप अपने आप को बेहतर बना सकते हैं। हमेशा सीखने की मानसिकता रखें और अपने आप को मजबूत और बुद्धिमान बनाएं। और जब आप आगे बढ़े तो किसी दूसरे को भी अपने लेवल तक पहुंचने में मदद कीजिए

6. अहसानमंद होना Be Grateful

आपके पास अपने दिन या फिर अपनी जिंदगी को सुधारने के लिए इससे बेहतर कुछ हो नहीं सकता। आप हर चीज के प्रति अहसानमंद रहिए। उनको थैंक यू बोलिए। उन्हें बताइए कि आपके जीवन में उनकी क्या अहमियत हैं।

आप खाना खाए तो खाने के लिए अपनी मम्मी को या फिर ईश्वर को धन्यवाद दे। यानिकी पूरे दिन में आप हर चीज के लिए, जो भी आपको मिली है या मिलने वाली है, उसके लिए उस परमपिता परमेश्वर को धन्यवाद दे। उनका अहसान व्यक्त कीजिये कि उन्होंने अपको इस काबिल समझा।

आपके पास ढेर सारी चीजें हैं जिनका आपने कभी भी धन्यवाद नहीं दिया है, जैसे कि: आपके पैर, आपके हाथ, आपकी आंखें, आपकी घड़ी, आपका मोबाइल, आपके भाई-बहन, माता-पिता या फिर जिगरी दोस्त और भी बहुत सारे हैं, यह लिस्ट कभी खत्म नहीं होने वाली। इस सभी ने आपके लिए कुछ न कुछ जरूर किया होगा, तो इनके प्रति अहसान जताइए, इनको धन्यवाद कहिये।

आप कुछ दिन यह करके देखिए आपकी सारी शिकायते दूर हो जाएगी।

7. वर्तमान को जिए Live the Present

अपने भूत या भविष्य की चिंताओं से बाहर निकल कर, आप अपने वर्तमान क्षण को जीये।

अभी आपने हाथ में जो झुनझुना (आपका प्यारा मोबाइल) पकड़ रखा है, उसको छोड़ कर अपने परिवार और दोस्तों के साथ समय गुजारिये।

छोटी छोटी चीजों का आनंद लीजिए। अपने आभासी वातावरण से बाहर निकलकर प्रकृति के साथ समय गुजारिये और जादू भरी जिंदगी का लुफ्त उठाइए। यह सब आप कर सकते हैं और आप जरूर कीजिए…अभी इसी वक्त।

8. आपका वातावरण Your Surrounding

आपको कैसे लोग अपने पास चाहिए? आपको एनर्जी देने वाले या आपकी एनर्जी खींचने वाले?

आप समझदार है और आपकी जिंदगी अपनी पसंद के वातावरण के अनुसार आकार ले लेगी।

अगर आप अभी नकारात्मक माहौल में रह रहे है, तो जितना जल्दी हो सके तुरंत इससे दूर हो जाये। ओर सकारात्मक माहौल में चले जाएं। सकारात्मक लोगो की संगत से आप भी सकारात्मक हो जाएंगे। और आपको आगे बढ़ने के नए रास्ते भी मिल जाएंगे।

हमेशा ऐसे लोगों के साथ रहे जो हमेशा आपको ऊपर उठाएं।

उम्मीद है दोस्तों आपको यह आर्टिकल पसंद आया होगा। आप अपनी शिकायतें, सुझाव हमें कमेंट करके बताइए और इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर कीजिए। हमारे फेसबुक पेज Dhakad Baate को लाइक करे। आपका पोस्ट पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Leave a comment