कंप्यूटर जैसा तेज़ दिमाग बनाये

दिमाग की याददाश्त कैसे बढ़ाएं

dimag ki shakti badhaye

वैसे तो अपने मानव मस्तिष्क का विकास जीवन भर होता ही रहता है। लेकिन इसकी शक्ति (power) को बढ़ाने के लिए दिमाग के निरंतर अभ्यास (exercise) की जरूरत होती है। यानी कि जैसे हम शरीर के लिए जिम जाते हैं, उसी प्रकार दिमागी कसरत के लिए भी हमें एक्सरसाइज करनी होगी।

मानव मस्तिष्क बहुत सारे काम कर सकता है जैसे कि सोचना, याद रखना, सीखना, रचना करना, समस्या सुलझाना इत्यादि। हम अपने चारों ओर जो भी चीजें देख रहे हैं। यह सब मानव मस्तिष्क की ही देन है।

तो इस आर्टिकल में आपको ऐसी तकनीकें (technics) बताऊंगा, जिससे आप अपने दिमाग की पावर बढ़ा सकते है। और साथ ही अपने दिमाग की स्मरण शक्ति (remembering power) भी बढ़ा सकते हैं। तो चलिए देखते हैं:

read this also:ओवरथिंकिंग (ज्यादा सोचने) से कैसे बचे 

अवलोकन (Observation)

आप अपने चारों लोगों को observe करें। उनकी बातचीत में प्रतिक्रियाओं को देखें। उनके व्यवहार को देखें और उनकी शारीरिक गतिविधियों को देखें। इन सब को observe करने से आपको उनके माइंडसेट का पता चलने लग जाएगा। आप यह काम कहीं भी कर सकते हैं जैसे कि ऑफिस, रेलवे स्टेशन, पार्क आदि जगह पर।

इससे आप लोगों के विचार और उनकी भावना को जानने लग जाएंगे। इस तरह आप मनोवैज्ञानिक रूप से मजबूत बन जाएंगे और आप अजनबियों का भी माइंडसेट जानने लग जायेंगे। इस तरह आपके दिमाग की शक्ति बढ़ जाएगी।

read this also: आपका सच्चा सहायक कौन है?

माइंड मेपिंग (Mind Mapping)

माइंड मेपिंग होता हैं: किसी एक टॉपिक पर सोचना।

एक खाली पेपर लीजिए। उस पर कोई एक टॉपिक लिख लो। अब उस टॉपिक से रिलेटेड आपके मन में जो भी आए, वह लिखते जाए। भले ही वह उसका विलोम शब्द हो, उसका समानार्थी हो या फिर उससे जुड़ी कोई भी घटना।

बस लिखते जाइए। रुकिए मत और उस पेज को पुरा भर दीजिए। दिमाग पर जोर डालते हुए शब्द या वाक्य सोचते जाइए।

ऐसा करने से आपके दिमाग के दोनों हिस्से सक्रीय (activate) हो जाएंगे। जिस से उन दोनों के बीच का कनेक्शन स्पष्ट और तीव्र हो जाएगा। इससे यह फायदा होगा कि दोनों हिस्से जब एक समय पर एक्टिवेट होते हैं तो उस समय दिमाग की शक्ति बढ़ जाती है। इससे हमे किसी भी समस्या का आसानी से समाधान मिल जाता है।

आप ऑनलाइन भी माइंड मैपिंग ऐप डाउनलोड करके प्रैक्टिस कर सकते हैं लेकिन पेपर पर करोगे तो बढ़िया रहेगा

read this also: क्या आप नायक बनना चाहते हैं?

ब्रेन वर्कआउट (Brain Workout)

अपने दिमाग को शक्तिशाली, हेल्दी बनाए रखने के लिए और इसकी याददाश्त बढ़ाने के लिए दिमाग की एक्सरसाइज बहुत जरूरी है। इसके लिए आप सुडोकू, क्रॉसवर्ड और भी बहुत तरह की puzzle को सॉल्व कर सकते हैं। इससे आपका मनोरंजन भी होगा और आपका दिमाग भी शक्तिशाली बन जाएगा। जिससे आपकी याददाश्त भी बढ़ जाएगी और आप ज्यादा प्रोडक्टिव हो जाएंगे।

read this also: रिश्तो में दूरी: सबसे बड़ा कारण और निवारण

हर दिन कुछ नया सीखे

इसके लिए आप कोई कोर्स ज्वाइन कर सकते हैं। नई भाषा सीख सकते हैं। कोई भी नई स्किल सीख सकते हैं और आप कुछ नया सीखने के लिए आप youtube की मदद ले सकते हैं। यूट्यूब पर बहुत सारे ऑनलाइन वीडियो मिल जाएंगे। जिनसे आप रोज नई चीजें सीख सकते हैं।

इस तरह रोज नया करने से आपका दिमाग एक्टिव रहेगा और आपकी याददाश्त तेज करने में मदद होगी।

read this also: अगर सफल होना है तो कम्फर्ट जोन को छोड़ना होगा

मुश्किल टास्क करें

अपने दिमाग के साथ कुछ उल्टा ही होता है। हम अपने दिमाग को जितना घिसेंगे, उतना ही तेज़ होगा। आज की जनरेशन की याददाश्त तो इस टेक्नोलॉजी ने भी कम कर रखी है। हर चीज को आसान बना दिया है।

तो आपको क्या करना है कि जब भी कोई समीकरण या कैलकुलेशन आये, तो इसको केलकुलेटर की मदद से हल करने के बजाय, खुद से हल करने की आदत डालें। कहीं भी जाए तो कोशिश करे कि जीपीएस की मदद लेने के बजाय, खुद रास्ता खोजें। इस तरह से आपकी मेमोरी तेज होगी

read this also: प्रकृति के साथ कुछ हसीन लम्हे

डूडलिंग करें

आप कोई भी कागज ले और इस पर अपनी कल्पना के घोड़े दौड़ते हुए पेंटिंग करें और पेंटिंग के हर हिस्से को explain करके लिखते भी जाएं। आपको कोई परफेक्ट पेंटिंग करने की जरूरत नहीं है। आप कोई भी टॉपिक, किसी भी सिचुएशन को सोचकर पेंटिंग कर सकते हैं।

जैसे कि आप कोई घर बना रहे हो ओर उसके साथ बगीचा भी। तो आपको हर चीज़ के बारे में साथ ही साथ लिखते भी जाना हैं। आप इस फोटो को देख सकते हैं।

doodling
Doodling

इससे आपकी याददाश्त तेज होगी। आपके सोचने की शक्ति बढ़ेगी और दिमाग ज्यादा प्रोडक्टिव हो जायेगा।

इन सब टिप्स का इस्तेमाल करके आप अपने दिमाग की शक्ति को बढ़ा सकते हैं। दिमाग की शक्ति बढ़ने के साथ ही आपकी स्मरण शक्ति और सोचने की शक्ति भी बढ़ जाएगी।

उम्मीद हैं आपको ये आर्टिकल बहुत पसंद आया होगा। अगर अच्छा लगा हैं तो हमे कमेंट करके बताइये। ऐसे ही प्रेरणादायक हिंदी लेख, सेल्फ हेल्प हिंदी लेख, सेल्फ इम्प्रूवमेंट हिंदी आर्टिकल और मोटिवेशनल हिंदी आर्टिकल पढने के लिए आप सेल्फ हेल्प आर्टिकल पेज विजिट करे।

read more

Leave a comment