आपका सच्चा सहायक कौन है?

आप सब भी प्रतीक्षा कर रहे होंगे कि कब आपकी जिंदगी में वह आदमी आए, जिसके कारण आपकी जिंदगी में सारे रुके हुए काम हो जाए और उसकी मदद से सब कुछ अच्छा हो जाए, तो चलिए आपको आज मैं आपके सच्चे सहायक से मिलता हूँ।

आपका सच्चा सहायक है: परिश्रम (Hard Work)

जी हां! एक परिश्रम ही आपका सच्चा सहायक है और आप चाहो तो यह हमेशा आपके साथ रह सकता है। और आपके हर काम को पूरा करवा सकता है।

read this also: अगर सफल होना है तो कम्फर्ट जोन को छोड़ना होगा

इसलिए बहाने बनाना छोड़िए और दुनिया को कुछ करके दिखाइये। किसी अच्छे मुहूर्त की प्रतीक्षा करने के बजाय उठिए और कड़ी मेहनत कीजिए। क्योंकि सबसे अच्छा मुहूर्त आज का, अभी का है। बिना परिश्रम के कोई भी महान नहीं बना है, तो उठिए और कड़ी मेहनत कीजिए।

समय का रोना मत रोइये क्योंकि आपके पास भी उतना ही समय है, जितना बिल गेट्स या मुकेश अंबानी के पास है, तो कुछ किए बिना ही जय जयकार नहीं होती प्यारे, उठो जागो और मेहनत करो।

फालतू की चिंता से दूर रहो और जो परिस्थिति अपने नियंत्रण में नहीं है, उसे छोड़कर दूसरी दिशा में दोगुनी मेहनत करो।

अपने आप में यह विश्वास रखकर काम करें कि ब्रह्मांड की सारी शक्तियां ईश्वर ने आपको दे रखी है, बस आपको थोड़ी सी मेहनत करने की जरूरत है।

अगर आप परिश्रम करके अपना भाग्य नहीं लिखेंगे, तो परिस्थितियों आपका भाग्य लिख देगी। फिर आप शिकायत करते रहेंगे कि आपको फलाना नहीं मिला, आपको ठिकाना नहीं मिला। तो, मेहनत कीजिए, और क्या।

read this also: जिंदगी शतरंज का खेल है

यहां केवल दो ही नियम चलाते हैं: एक तो, जो पसंद है उसे हासिल कर लो, या फिर जो हासिल है उसे पसंद करना सीख लो। Choice is Yours.

हम केवल सोचते रहे, सोते रहे और सपने देखते रहे, तो कुछ भी नहीं होने वाला। आपको उन सपनों को पूरा करने के लिए जी जान से मेहनत करनी होगी। आपको खुद को कठिन मेहनत करके अपने सपनों की जिंदगी जीनी होगी।

read this also: एकाग्रता कैसे बढ़ाये

अगर आप मेहनत नहीं करोगे तो खुश भी नहीं रह पाओगे। फिर किस्मत को दोष देकर रोते रहोगे क्योंकि प्रसन्नता केवल अपने कर्मों से ही आती है, इसलिए मेहनत तो करनी ही पड़ेगी।

उम्मीद हैं, आज आपको अपना सच्चा सहायक मिल गया होगा। तो उठिये और उसके साथ अपने सपनों को साकार करने में लग जाइए, देर मत कीजिए।

अगर इस पोस्ट ने आपकी हेल्प करी हैं तो हमें कमेंट के द्वारा बताये।

अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे dhakadbaate@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये। धन्यवाद!

Read more hindi article:

One comment

Leave a comment