रात को नींद नहीं आती है?

अच्छी और गहरी नींद आने के 3 आसान उपाय

कई बार व्यक्ति को थका हुआ होने पर भी रात को नींद नहीं आती हैं। बिस्तर पर करवट बदल बदल कर रात गुजारते  हैं और कुछ ना कुछ सोचते रहते हैं या फिर फेसबुक या व्हाट्सएप चलाते रहते हैं।

बड़े लोग यानी वैज्ञानिक कहते हैं कि जब कोई व्यक्ति ज्यादा ही उत्साहित या चिंतित रहता है तो उसका शरीर भले ही थका हुआ हो लेकिन दिमाग सोने के लिए तैयार नहीं होता है। दिमाग के घोड़े दौड़ते रहते हैं और नींद की ऐसी की तैसी हो जाती हैं।

नीचे दी गई कुछ बातें आपकी मदद करेगी:

Read this also: अगर सफल होना है तो कम्फर्ट जोन को छोड़ना होगा

1. अपनी सांसो पर फोकस करें

लेटे लेटे अपनी सांसो पर फोकस करके गिनती शुरू कर दे। बाहर छोड़े तो १, फिर अंदर ले तो २, फिर बाहर छोड़े तो ३…. इस तरह से आप 100 तक गिन है और ऐसे राउंड चालू रखना है। इस तरह से आपका कंसंट्रेशन बन जाएगा और आपका दूसरी बातो से ध्यान हैट जायेगा। और बहुत ही जल्दी और बहुत ही अच्छी नींद आ जाएगी।

read this also: जिंदगी शतरंज का खेल है

2. संगीत (म्यूजिक) सुनें

आप अपने मोबाइल में कोई शांत संगीत सुन सकते हैं। म्यूजिक ऐसा होना चाहिए जो ज्यादा एक्साइटमेंट वाला नहीं हो और धीमी आवाज में सुने। इससे आपका ध्यान, चिंता और तनाव से हैट जायेगा और आपको गहरी नींद आ जाएगी।

read this also: ठहरे हुए पानी सा जीवन?

3. एक्सरसाइज

फिर भी नींद नहीं आ रही हो आप हल्की एक्सरसाइज कर सकते हैं। आप डिप्स लगाकर कर सो जाइए, इससे आप थक जाएंगे और आप धीरे-धीरे शांत होने लग जायेंगे जिससे आपको नींद आ जाएगी।

Read more motivational article:

Leave a comment