मुस्कुराने के 7 स्वास्थ्य लाभ

मुस्कुराहट की शक्ति

क्या आप अक्सर मुस्कुराते हैं? आपको शायद यह भी पता होगा कि मुस्कुराने से अपने को स्वास्थ्य लाभ भी होता है। यह आपको खुश महसूस करवाता है और हां मुस्कुराहट संक्रामक है।

 मुस्कुराने के 7 लाभ

मुस्कुराने का साधारण सा काम हम को खुश कर सकता है और साथ ही आस-पास वालों को भी खुश कर देता है। आप भी मुस्कुराते हुए इसके लाभ पढ़िए:

1. मुस्कुराना तनाव और चिंता को कम करता है

तनाव में रहने पर अपने हृदय की धड़कने तेज हो जाती है जबकि मुस्कुराने से हृदय की धड़कन कम हो जाती है, जो हमें तनावपूर्ण परिस्थितियों से निपटने और बेहतर महसूस करवाने में सहायता करती है। इससे तनाव से निपटने के लिए सकारात्मक मानसिकता प्राप्त होती है।

2. मुस्कुराने से एंडोर्फिन हार्मोन निकलता है

यह हार्मोन एक्सरसाइज के समय भी निकलता है। इस हार्मोन से बेहतर महसूस होता है और यह तनाव को कम कर आपको नई प्रेरणा देता है।

नए साल 2019 के संकल्प New Year Resolution Idea

3. मुस्कुराहट से आप अधिक पहुंच बना पाते हैं

मुस्कुराने से आप दोस्तों और अजनबी के साथ भी बेहतर तरीके से काम कर पाते हैं क्योंकि जब आप मुस्कुराते हैं, तो दूसरे महसूस करते हैं कि आप से बात करना आसान है और वह आपसे संपर्क बढ़ाने से डरते नहीं है। इस तरह से आप उनको मुस्कुराहट के साथ बातचीत करके बेहतर अनुभव दे सकते हैं।

4. मुस्कान संक्रामक है

क्या आपने कभी नोटिस किया है कि जब भी आप मुस्कुराते हैं, तो सामने वाला भी मुस्कुराने लगता है। चाहे वह दोस्त हो या फिर अजनबी ही क्यों ना हो।तो आइए इस संक्रामक रोग को और ज्यादा फैलाते हैं।

5. मुस्कुराना आपकी कार्यक्षमता को बढ़ा देता है

मुस्कुराहट ना केवल आपको खुश और सकारात्मक बनाती है बल्कि यह आपको अधिक उत्पादक(प्रोडक्टिव) बनाने में भी मदद करती है।

जब अपना मूड ऑफ होता है, तो काम करने की इच्छा नहीं होती है और ऊपरी मन से काम करने के कारण उत्पादन क्षमता घट जाती है।

इस प्रकार कार्य करने की शक्ति पर अपनी मानसिकता का सीधा सीधा असर पड़ता हैं।

जिंदगी शतरंज का खेल है

6. मुस्कान दर्द नाशक है

मुस्कुराने से एंडोर्फिन हार्मोन रिलीज होता है। इसलिए किसी भी दर्द को यह कम करके आपको खुशी महसूस करवाता है। एंडोर्फिन को प्राकृतिक दर्द नाशक भी कहा जाता है।

7. मुस्कुराने से आप जवान दिखने लगते हैं

बहुत से लोग समय से पहले बूढ़े दिखने लग जाते है क्योंकि वह ज्यादातर तनाव और चिंता में रहते हैं। मुस्कुराने से तनाव कम होता है। इसलिए आपका चेहरा खिल उठेगा और आप प्राकृतिक रूप से जवान दिखने लगते है।

तो दोस्तों आपको किसी ब्यूटी क्रीम या ब्यूटी प्रोडक्ट की जरूरत नहीं है। जवान दिखने के लिए आप फ्री में मुस्कुरा सकते हैं। तो मुस्कुराइए, जी भर के मुस्कुराइए, रोका किसने हैं आपको।

🙂 हमेशा मुस्कुराते रहिए 🙂
Always Keep Smiling

*************

दोस्तों कैसा लगा यह लेख हमें कमेंट के द्वारा बताइए और मुस्कुराते हुए अपने दोस्तों से भी शेयर कीजिए ताकि वह भी “मुस्कुराने की वजह तुम हो” कह सके।

अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे dhakadbaate@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये। धन्यवाद!

Read more

One comment

Leave a comment