एक सच्चा गुलाम-हिंदी कहानी 

Hindi Motivational Story

HINDI MOTIVATIONAL STORY

एक राजा के पास बड़ी संख्या में गुलाम थे। उनमें से एक बहुत काला गुलाम था। वह राजा के प्रति वफादार था। तो राजा भी उससे बहुत प्यार से पेश आता।

एक दिन राजा ऊंट पर सवार होकर कही जा रहा था। कुछ गुलाम राजा के आगे चल रहे थे। अन्य राजा के पीछे चले गए। काला गुलाम अपने मालिक -राजा के साइड में घोड़े पर सवार हो गया।

राजा के पास एक बॉक्स था। इसमें बहुत सारे कीमती मोती थीं। रास्ते में एक सकड़ी सड़क में बॉक्स नीचे गिर गया और मोती जमीन पर बिखर गए।

राजा ने अपने गुलामो से कहा, “जाओ और मोती ले लो। मुझे अब इनकी जरुरत नहीं हैं।”

सारे गुलाम भाग गए और मोती इकट्ठे कर लिए और उन्होंने मोती अपने पास रख लिए। काला गुलाम अपनी जगह से नहीं हिला।

वह अपने राजा की रक्षा के लिए राजा के पास ही खड़ा रहा। उसने मोतियों की परवाह ना करके, अपने राजा के जीवन की परवाह करी। वह सच्चा गुलाम था।

राजा ने गुलाम के इस रवैये को देखा और बहुत खुश हुआ। राजा ने उसे कई तोहफे दिए।

दोस्तों कैसी लगी ये कहानी हमे कमेंट करके जरूर बताये। और भी बहुत सारी हिंदी नैतिक कहानिया, नैतिक शिक्षा की कहानिया, मोटिवेशनल कहानिया, अच्छी अच्छी कहानिया और प्रेरणादायक कहानिया पढ़ने के लिए यहाँ विजिट करे।आपका इस धाकड़ बाते ब्लॉग पर आने के लिए बहुत बहुत धन्यवाद्।

अगर आपके पास भी कोई प्रेरणादायक लेख, कहानी, निबंध या फिर कोई जानकारी हैं, जो आप हमारे साथ शेयर करना चाहते हैं, तो आप हमे dhakadbaate@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं। पसंद आने पर हम आपके नाम के साथ इस ब्लॉग पर पब्लिश करेंगे। साथ ही आप हमसे जुड़े रहने के लिए हमारे फेसबुक पेज को लाइक कीजिये। धन्यवाद!

read more Hindi Stories:

Leave a comment